क्या है coronavirus?

ये लोगों की जान कैसे लेता है?

आप खुद को कैसे बचाएं?



इस आर्टिकल में मै आपको बहुत सारी details बताऊंगा coronavirus के बारे में। साथ ही साथ ये भी बताऊंगा की आप इस बीमारी से कैसे खुद को दूर रख सकते हैं (corona virus Prevention).

Coronavirus: COVD-19 की संपूर्ण जानकारी | लक्षण एवं बचाव 

Virus COVID-19 (Coronavirus Disease-2019) is previously known as "2019 novel coronavirus".

मै आपको coronavirus के कुछ symptoms बताऊंगा जिससे आप ये अनुमान लगा सकते है कि शायद ये suspect हो सकता है।

तो शुरू करते है...! सबसे पहले हम ये जानने की कोशिश करेंगे कि कोरोना वायरस है क्या?

Coronavirus एक Influenza virus के family से belong करता है, Influenza virus काफी well known है न्यूमोनिया (Pneumonia) जैसे रोग करने के लिए। Coronavirus का corona नाम इसके crown like appearance की वजह से है।


एक बात मै clear कर दूं मै जो कुछ भी बता रहा हूं वो सब   विश्वास के योग्य है क्युकी मै ये सब WHO के site से  लिया गया है। [coronavirus update,coronavirus latest news]

Coronavirus ऐसे वायरस है जो जानवरों मे होते है और वहां से इंसानों के शरीर में प्रवेश करते हैं। आपने ऐसा सुना होगा कि china में coronavirus सबसे पहले चमगादड़ों (Bat) में आया और china के लोगों ने उसे खाया, जिससे ये वायरस इंसान के अंदर आ गया। कुछ लोग बोल रहे है snake से आया, कुछ लोग बोल रहे है pig से आया। ये हमारे लिए important नहीं है कि वह किस animal आया।

2004 में पहले भी यह कोरोनावायरस china में attack कर चुका है। एशिया में भी इसके कुछ cases मिला था, लेकिन china में 90% से ज्यादा cases पाया गया था।


ऊपर दिए गए image में आप cases confirmed और Death के बीच बहुत का फासला देख पा रहे है।

आप सोच रहे होंगे की इतने लोग कोरोनावायरस से पीड़ित है और इतने कम लोगों की जान क्यों गई ?

दरअसल किसी भी बीमारी कि हम case fatality rate देखते है यानी उस बीमारी कि लोगों को मारने की कितनी छमता है।

Coronavirus की मै बात करू तो उसका
9.5 के आस-पास है। इसका मतलब है अगर 100 लोगो को coronavirus का infection है, symptoms दिख रहे है तो उन में से लगभग 9 से 10 लोगो की death हो सकती है। [coronavirus death toll]

10th Feb,2020 को WHO (World Health Organisation) ने china में 12 लोगों की एक टीम भेजी थी ताकि वे इस वायरस पर रिसर्च कर सकें,coronavirus को prevent करने के तरीके बता सकें।

India अभी उतना affected नहीं है,हालांकि केरला में कुछ cases positive पाए गए हैं। काफी अच्छे से हम इस situation के साथ डील कर रहे है। इस आर्टिकल को पूरे अंत तक पढ़े मैंने इसमें coronavirus (COVD-19) की लगभग सारी जानकारियां बता रखी है। आप इसे पढ़े और अपने प्रियजनों के साथ शेयर जरुर करें।

Suspedted और confirmed आप कई दफा सुन रहे होंगे। मै बता दूं suspected और confirmed में फर्क ये होता है कि अभी तक suspect है यानी की हो सकता है और confirmed मतलब 100% है।

35 देशों में ये बीमारी फैल चुकी है इसीलिए इसे coronavirus pendemic बोला जाएगा। Pendemic मतलब पूरी दुनिया में फैल चुका हो।

Italy की बात करू तो 200 से भी ज्यादा cases देखे जा चुके हैं। [coronavirus death rate,coronavirus death count]

Coronavirus: COVD-19 की संपूर्ण जानकारी | लक्षण एवं बचाव 

हमे अपनी हाथों को साफ रखना चाहिए,आप साबुन या alcohol based handwash से अपनी हाथ को अच्छे से धोएं ताकि आप corona virus के संपर्क में ना आ पाए। [coronavirus and alcohol]


कुछ ऐसे myths है जैसे क्या हम लहसुन से,Alcohol  से,chlorination से coronavirus को मार सकते हैं?

Actually में Alcohol तो थोड़ा बहुत कारीगर है but लहसुन और chlorine coronavirus का कुछ नहीं बिगड़ सकता।

कौन से ऐसे लोग है जिन्हें COVD-19 जल्दी से हो सकता है?


Old age वाले लोगों में (क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक छमता कम हो गई होती हैं),ऐसे ही asthama,Diabetes
और Heart disease वाले patient में ये बीमारी जल्दी से हो सकती हैं।

क्या COVD-19 मे antibiotics का कोई use है?


नहीं, CORONAVIRUS एक वायरस है और antibiotics Bacteria को मारने के लिए किया जाता है। [coronavirus vaccine,coronavirus antidote]

आप को बता दूं coronavirus का कोई specific इलाज नहीं है। केवल symptomatic treatment किया जाता है। यानी जो आप में लक्षण दिखते है उस लक्षण को कम करने की दवा दी जाती है।

 Coronavirus फैलता कैसे है?



Coronavirus एक तरह का Droplet infection है मतलब जब आप छींकते है तो आपके अंदर से बहुत सारी water droplet बाहर निकलती है उसके साथ coronavirus भी हो सकते है जब कोई व्यक्ति उस वातावरण में सासं लेगा तो उसके शरीर में यह वायरस प्रवेश कर सकता है। जैसा आपने सर्दी खांसी में देखा होगा।


Coronavirus लोगों को कैसे मरता है?


Coronavirus सबसे पहले हमारे Respiratory System में प्रवेश करता है वहां से वह हमारे अंगो में घुस कर blood में घुस जाता है,अब जब वो blood में घुस गया है तो वो हमारे शरीर के किसी भी organ में जा सकता है। किसी भी organ को छती पहुंचा सकता है।इसी लिए देखा गया है कि कोरोनावायरस के मरीज की मौत अक्सर किसी न किसी system failure से होती है।

Coronavirus के symptoms:


Coronavirus की symptoms common cold की तरह ही मिलता जुलता है। [coronavirus symptoms]


  • बुखार होगा (fever)
  • Cough होगा 
  • सिरदर्द होगा (Headache)
  • मांसपेशियों में दर्द (Pain in Muscles)
  • थकान (fatigue)
  • दस्त्त (Diarrhoea) in 25% cases

COVD-19 (coronavirus) prevention:

Coronavirus को हमे अपने शरीर में आने से रोकना है और यही सबसे important बात है जो आपको पता होनी चाहिए। मेरा काम है आप सब को coronavirus से खुद को बचाए रखने का तरीका बताना।आपका काम है मेरे बताए गए को अपना कर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखना। मेरी आप से विनती है कि इसे सिर्फ पढ़े ही न बल्कि अपने जीवन में प्रयोग करे। खुद को और अपने समाज को स्वस्थ रखें।

Hand wash करना सबसे आसान और सबसे महत्वपूर्ण। काम है इसीलिए मैंने इसे पहले भी जिक्र किया है।

Face Mask का इस्तेमाल करना जरूरी है क्युकी मैंने पहले ही बताया आपको, ये एक droplet infection है और एक मामूली छींक से फैल सकता है। आप अपने फेस को cover कर के रखें। ताकि दूसरों कि वज़ह से वो वायरस आप में ना समाए।


Avoid Traveling, यात्रा करने से बचें WHO बार-बार बोल रहा है  की आप ज्यादा समय अपने घर में बिताए।

जब आप किसी से मिल रहे है तो कोशिश किजिए एक safe distance maintain करने का,ज्यादा handshake नहीं करने का।


ना कोई vaccine काम आएगी और ना ही कोई antibiotic क्यूंकि इसकी vaccine अभी तक बनी नहीं है और antibiotics इसपर काम नहीं करेगा।
बात साफ है यही कुछ simple,छोटे-छोटे तरीके हैं जिसकी मदद से हम इस बड़े coronavirus outbreak से बच के रह सकते है।



Final Words

कहा गया है ...!
Prevention is better than cure
अर्थात पहले से ही सावधानी बरतना अच्छा होता है।
क्यों ना हम अपनी जिंदगी में छोटी-छोटी बदलाव लाकर,अच्छी आदतें डालकर,बड़े से बड़े रोग दुख को अपनों से दूर रखें।

अगर हम ठान ले तो coronavirus क्या उसका बाप भी हमारा कुछ नहीं बिगड़ सकता। [coronavirus diagnosis]

इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मेरी सहायता करें। ताकि उन्हें भी पता चले की coronavirus से लडने के लिए कोई रॉकेट science नहीं लगानी है। सिर्फ अपने निजी कार्यों में बदलाव लाने की जरूरत है।

धन्यवाद

#SpreadAwareness

Time to Share

Disclaimer: Copyright Disclaimer under section 107 of the Copyright Act 1976, allowance is made for "fair use" for purposes such as criticism, comment, news reporting, teaching, scholarship, and research. Fair use is a use permitted by copyright statute that might otherwise be infringing. Non-profit,educational or personal use tips the balance in favor of fair use. All images are for illustrative purpose only to educate everyone.