क्या आपका पासवर्ड सुरक्षित है? क्या आपने भी अपने नाम की पासवर्ड लगा रखी है? क्या आपने अपने मोबाइल नंबर को अपना पासवर्ड बना रखा है?

पासवर्ड को सुरक्षित कैसे करें - ट्रेंडिंग ज्ञान

पासवर्ड को सुरक्षित कैसे करें

अगर आपने कुछ ऐसा ही किया है तो आपको यह आर्टिकल जरुर पढ़ना चाहिए। लेकिन आज के दौर में लोग पढ़ना कहां चाहते हैं! खैर किसी और लेख में मै बताऊंगा की आपको यूट्यूब पर देखने से ज्यादा पढ़ने पर क्यू विश्वास करना चाहिए। 

आपकी पूरी सम्पत्ति खतरे में जा सकती है अगर आपका पासवर्ड सुरक्षित नहीं है तो। जी हां, आपने सही सुना आपकी पूरी सम्पत्ति।

सावधानी ही है एक मात्र उपाय, जो खतरों से हमें बचाए।

अब आपके मन में यह सवाल आएगा की मेरा तो एक छोटा पासवर्ड है, उससे कोई कैसे मेरा पूरा सम्पत्ति उड़ा ले जा सकता है।

तो मै यह सब स्पष्ट करूंगा एक एक कर के, मै आपको यह भी बताऊंगा की आपकी पासवर्ड सुरक्षित है या नहीं? अगर नहीं है, तो पासवर्ड को सुरक्षित कैसे करें? हैकर्स को तो आप जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो यह आर्टिकल पढ़ लीजिए।

ये पढ़े: हैकर्स कैसे होते है और असली हैकिंग कैसे होती है?

पासवर्ड को सुरक्षित कैसे करें

शुरू करते है आपके पासवर्ड कि सुरक्षा से...।

अपने डेटा और इंफॉर्मेशन को सुरक्षित रखना बहुत है अनिवार्य हो गया है, जिसके लिए हर एक जगह पासवर्ड कि मांग की जाने लगी है। आज जहां आए दिन साइबर क्राइम जैसी चीजें देखने को मिल रही हैं। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि आखिर एक अच्छा पासवर्ड कैसा होना चाहिए

जी बिल्कुल, एक अच्छा पासवर्ड आपका नाम या आपका जन्म की तारीख या आपका मोबाइल बिल्कुल सही नहीं हो सकता है।

पासवर्ड क्या है

आपको जीमेल अकाउंट, नेट बैंकिंग, ऑफिशियल ईमेल, निवेश अकाउंट, एटीएम का पिन, फोन का पैटर्न लॉक... न जाने कितनी चीज़ों को सिक्योर रखना अब ज़रूरी हो गया है। बिजली-पानी के बिल चुकाने तक के लिए अलग-अलग पासवर्ड की जरूरत पड़ती है। आपका मोबाइल फोन आज के समय में एक बैंक का काम भी निभा रहा है, ऐसे में पासवर्ड सुरक्षित करना बेहद जरूरी हो गया है। न जाने कब आपके एक छोटे से लापरवाही के कारण आप कंगाल हो गए। 

पासवर्ड का मतलब एक गुप्त संख्या, अक्षरों तथा खास चिन्हों का समूह जो आपको और सिर्फ आपको मालूम हो। जिसके मदद से आप अपने सारे अकाउंट्स को लॉगिन कर पाए और कोई आपके डेटा के साथ कोई छेड़खानी ना कर पाए।

अपने पासवर्ड को गुप्त रखना अनिवार्य है अन्यथा भारी नुकसान हाथ लगेगी।

पासवर्ड सिक्योर कैसे करें

इंस्टाग्राम पासवर्ड को सुरक्षित कैसे करें


 पासवर्ड सिक्योरिटी के कुछ आसान तरीकों के बारे में भी जानना आपके लिए बेहद जरूरी है इसी लिए मैंने सोचा आपको लगे हाथ ये भी बता देना चाहिए। चलिए जानते हैं पासवर्ड सिक्योर कैसे करें-

एक सुरक्षित पासवर्ड वहीं होती है जो पासवर्ड जटिल होती है। और किसी पासवर्ड को सिक्योर करना है तो उसे काम से कम 16 डिजिट का जरुर रखें। स्पेशल कैरेक्टर्स, अल्फा न्यूमेरिक (एल्फाबेट + नंबर) का प्रयोग जरुर करें। अपने नाम, सगे-संबंधियों के नामों या जन्मतिथि को कभी भी पासवर्ड न बनाएं। इन्हें समझना बेहद आसान होता है। और आपकी आइडी आसानी से हैक कि जा सकती है।

लोगों के पास पहले मुश्किल से 4-5 अकाउंट हुआ करता था जिसमें आप गूगल अकाउंट पासवर्ड को के सकते है। और इतना कम पासवर्ड याद रखना कोई कठिन कार्य नहीं था। लेकिन आज को आप देखें तो एक व्यक्ति को लगभग 30 से 35 पासवर्ड्स को याद रखने की जरूरत पड़ रही है। ऐसे में यह सवाल जरुर बनता है कि आप इतने सारे पासवर्ड्स को याद कैसे रखें?

पासवर्ड को कैसे याद रखें

जब बात हो 2-3 पासवर्ड याद रखने की तो हम उसे आसानी से चुटकियों में याद रख सकते हैं। लेकिन आज कल सिर्फ 2-3 पासवर्ड्स से कहां काम चलने वाला है, लोगों के पास अनेकों अकाउंट्स अनेकों आईडी है ऐसे में पासवर्ड को याद रख पाना एक जटिल काम बन जाता है। लेकिन आपको चिंता करने की कोई बात नहीं आपको सिर्फ ये आर्टिकल पूरा पढ़ना है उसके बाद आपको इतनी जानकारी हासिल हो जाएगी की आप खुद को बेहतर तरीक़े से सुरक्षित कर लेंगे।

पासवर्ड याद करना हुआ आसान, आपको सिर्फ एक पासवर्ड मैनेजर रखना है। दरअसल यह एक ऑनलाइन वर्चुअल स्पेस है जहां आप अपना सारा पासवर्ड एक जगह सेफ रख सकते हैं। 

लास्ट पास, की पास या रोबो फर्म जी जैसे पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल कर सकते है और इससे आपको पासवर्ड याद करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

सुरक्षित पासवर्ड कैसे होते हैं

लॉगिन साइन अप पेज सिक्योर पासवर्ड


हालांकि पासवर्ड आपके मुताबिक होना चाहिए यहां मैंने एक आइडियल पासवर्ड बनने का कोशिश किया है। आप इसी के जैसा अन्य पासवर्ड बना अपने आप को फ्रॉड या हैकरों के शिकार होने से बच सकते हैं।

सुरक्षित पासवर्ड के लिए अगर आप नेटबैंकिंग का पासवर्ड the@agra_only1-place4me# रखते हैं तो अन्य लॉग इन के लिए इससे संबंधित अन्य बातें Cinderella@ Royal&Ball 4me2U जैसे पासवर्ड रख सकते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस तरह के पासवर्ड लगा कर सकते हैं।

मल्टी फैक्टर पासवर्ड ऑथेंटिकेशन क्या है

देखिए आजकल जैसे जैसे डिजिटिकरण (डिजिटलाइजेशन) विस्तार रूप ले रही है वैसे वैसे ही हैकिंग, बैंक फ्रॉड के मामले सामने आ रहे हैं। इन सब के पीछे कहीं न कहीं हमारा कमजोर और सरल पासवर्ड का हाथ है। इसी को नजर में रखते हुए बहुत से बड़े कंपनियों ने "टू स्टेप वेरिफिकेशन" का कॉन्सेप्ट लाया है। इसमें यूजर को अपने अकाउंट मे लॉगिन करने के लिए दो पासवर्ड से गुजरना पड़ेगा हालांकि इसमें से एक आपको "वन टाइम पासवर्ड" (ओ टी पी) के रूप में होगा जिसे आपको याद करने की जरूरत नहीं होती है।

साथ ही आपको अपने अकाउंट में लॉगिन होने के लिए आपसे एक सवाल भी पूछा का सकता है। ये सवाल आप खुद सेट करते है अकाउंट बनते वक्त।

ये पढ़ें: How to Be Safe during Online Transactions

ये भी बात स्पष्ट है कि इतना कुछ करने के बाद आप हैकिंग से बच नहीं सकते लेकिन हां, आपको हैक करना हैकर्स के लिए काफी कठिन हो जाएगा। जो कि काफी अच्छी बात है। आज हमने काफी कुछ पासवर्ड से संबंधित जानकारियां प्राप्त की। तो आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले आर्टिकल में कुछ नए जानकारी के साथ तब तक बने रहें ट्रेंडिंग ज्ञान के साथ। आप यही यह लाइन पढ़ रहें हैं तो इस जानकारी को दूसरों तक पहुंचना आपका फ़र्ज़ बनता है, अतः मै चाहूंगा कि आप इस पोस्ट को भारत के हर कोने तक पहुंचाए। हर कोने तक नहीं पहुंचा सकते तो कोई बात नहीं आप अपनी मित्रों और प्रियजनों तक अवश्य पहुंचाए। अभी शेयर करें और हां कमेंट करें कि ये जनकरी आपको कैसा लगा।

Right Sidebar