लाफिंग बुद्धा कौन थे एवं उनके फायदे

 क्या आपको पता है लाफिंग बुद्धा कौन है? क्यूं लोग इनकी मूर्तियों को अपने घरों में, गाड़ियों में, ऑफिसों में और अन्य जगहों पर रखते हैं?

Laughing Buddha Kaun hai
Image of Laughing Buddha with Bowl

 

लाफिंग बुद्धा कौन है


आज हम इसी के बारे में जानकारियां इकट्ठा करेंगे।


सबसे पहले हमें बौद्ध के बारे में जानना होगा, बौद्ध धर्म के अनुसार जो व्यक्ति ज्ञान प्राप्त कर लेता है उसे बौद्ध कहते हैं। आपको पता होना चाहिए बौद्ध धर्म विश्व का चौथा सबसे बड़ा धर्म है। बुद्ध बौद्ध धर्म के विश्व धर्म के संस्थापक के रूप में पूजनीय हैं, और अधिकांश बौद्ध विद्यालयों द्वारा प्रबुद्ध व्यक्ति के रूप में पूजे जाते हैं। वह एक दार्शनिक, शिक्षाविद, ध्यानी, आध्यात्मिक शिक्षक और धार्मिक भावनाओं वाले थे जो प्राचीन भारत में रहते थे। जिन्होंने कर्म को पार कर और जन्म और पुनर्जन्म के चक्र से बच गए (मोक्ष की प्राप्ति)।


Gautama budhha Buddhism Religion
Buddhism Religion


बुद्ध ने अपने जीवन काल में बहुत तपस्या किया और अपना पूरा जीवन जीवन की खोज के ध्यान में लगा दिया। ज्यों ही इन्हें शांति का श्रोत ज्ञात किया ये समझ गए कि असल जीवन क्या है। उन्होंने अपने शिष्यों के गुरु बन ज्ञान देने लगे। महात्मा बौद्घ के विश्व भर में बहुत से शिष्य थे जिनमें से एक शिष्य जापान के थे जिनका नाम होतेई था।


ऐसा माना जाता है कि जब जापान के होतेई को ज्ञान की प्राप्ति हुई तो वह जोर-जोर से हंसने लगे। उन्हें अत्यंत सुख का प्राप्ति हुआ अतः उन्होंने लोगों को हंसाना और खुश रखने को ही अपने जीवन का उद्देश्य बना लिया। होतेई ने लोगों को हंसाना और उन्हें सुखी रखना शुरू कर दिया।


जैसा कि आपको मालूम होगा बौद्ध धर्म ज्यादातर चिन और जापान में हैं और उन्हें चीनी भाषा में 'बुदाई' कहा जाता है। उन्हें हमेशा हंसते हुए दिखाया जाता है, इसलिए अंग्रेजी भाषा में उनका उपनाम "लाफिंग बुद्धा" है।


लाफिंग बुद्धा के फायदे


लाफिंग बुद्धा खुशी, संतोष और समृद्धि का प्रतीक है। जैसे भारत में धन के देवता कुबेर जी वैसे ही चिन में खुशी और समृद्धि के देवता होतेई।


होतेई लोगों को प्रवचन देने में विश्वास नहीं रखते थे वो सीधे लोगों के दिलो दिमाग को वश में कर व्यक्ति को आनंद का पाठ पढ़ाते थे अर्थात खूब हसाते थे।


उनके सानिध्य में लोगों ने रोज़ मर्रा कि दैनिक तकलीफों को भूलकर, खुलकर जीने का तरीका सीख लिया।


होतेई के साथ रहकर लोगों ने जाना कि बिना किसी वजह भी खुलकर हंसा जा सकता है। हंसने के लिए कभी किसी हास्य व्यंजनों का सहारा लेने की जरूरत नहीं होनी चाहिए। हसना और हसाना ही होतेई का ध्यान और समाधि था।


चिन और जापान के लोग इनकी मूर्ति को गुड लक के तौर पर घरों में रखते हैं। उन्हें अच्छे और प्यार भरे चरित्र का व्यक्ति माना जाता था। उनके बड़े गोल मटोल पेट और हंसमुख मुस्कुराहट ने उन्हें "लाफिंग बुद्धा" नाम दिया।

ये भी पढ़े: Wedding Tradition across Globe

आशा करता हूं आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया होगा। और अब तो आप भी जान गए होंगे कि लाफिंग बुद्घा कौन है और क्यू लोग इनकी मूर्तियां अपने घरों और दफ्तरों में रखते हैं।


आप भी खरीदें लाफिंग बुद्धा की मूर्ति यहां से:


Golden Laughing Buddha For Gift Amazon
Source: Amazon

Ryme® Vastu/feng Shui Laughing Buddha for Wealth and Buisness (Buddha with Money Potli)

  Shop Now


Small Laughing Buddha with Bowl for Gift
Source: Amazon

Fengshui Buddha Statues for Lucky & Happiness, Laughing Buddha Figurines Sculptures Carrying Money Bag God of Wealth Statue Home Decor, Housewarming Congratulatory Gifts (Small)


Shop Now


#FengShui #Budai #LaughingBuddha


ज्ञान बाटें, इसे शेयर करें ❤️

Post a Comment

0 Comments